अमेरिका का दुश्मन लेकिन भारत का सबसे बड़ा दोस्त है यह शक्तिशाली देश, नाम जानकर होगी हैरानी

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे चैनल पर, दुनिया का शक्तिशाली देश माना जाता है भारत के कई दुनिया में ऐसे देश है जो भारत का हर परिस्थिति में साथ देते हैं आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे शक्तिशाली देश के बारे में बताने जा रहे हैं अमेरिका का दुश्मन है लेकिन भारत का सच्चा मित्र माना जाता है। दोस्तों वहां देश कोई और नहीं बल्कि ईरान है ईरान को दुनिया का एक शक्तिशाली देश माना जाता है।


ईरान पश्चिम एशिया में स्थित एक ताकतवर और खूबसूरत देश है जिसका संबंध भारत के साथ काफी अच्छा है अमेरिका और ईरान के बीच लंबे समय से विवाद चल रहे जिसके कारण दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी है। वर्तमान समय में पश्चिम एशिया में ईरान के पास कोई भी देश दोस्त नहीं है सिर्फ भारत को छोड़कर। भारत और ईरान के बीच संबंध पुराने समय से ही मजबूत माना जाता है। ईरान दुनिया का दूसरा ऐसा बड़ा देश है जहां से भारत सबसे ज्यादा कच्चा तेल खरीदता है।

कच्चा तेल खरीदने के कारण भारत और यान का रिश्ता काफी मजबूत है अमेरिका ने भारत को कई बार इरान से रिश्ता तोड़ने की धमकी भी दे चुका है, लेकिन भारत ने अमेरिका की बातों को नजरअंदाज करके ईरान के साथ दोस्ती बनाए रखा है। भारत एक आतंकवाद पीड़ित देश है और ईरान हमेशा अंतरराष्ट्रीय मंच में भारत के पक्ष में बात करता है और वह भी आतंकवाद को खत्म करना चाहता है।
हमे उम्मीद है आप लोगों जानकारी पसंद जरूर आयी होगी। अगर जानकारी पसंद आती है तो इसे शेयर करे और पोस्ट को लाइक करे।