India A vs Pakistan A Highlights Emerging Asia Cup : भारत ए ने एसीसी मेन्स इमर्जिंग एशिया कप 2023


India A vs Pakistan A Highlights: 

भारत A ने और ACC मेन्स इमर्जिंग एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की। पाकिस्तान ने भारतीय टीम के सामने 206 रन का लक्ष्य रखा था।
India A vs Pakistan A Highlights Emerging Asia Cup : भारत ए ने एसीसी मेन्स इमर्जिंग एशिया कप 2023

India A vs Pakistan A Highlights Emerging Asia Cup : 

भारत ए ने एसीसी मेन्स इमर्जिंग एशिया कप 2023 में पाकिस्तान को 8 विकेट से धूल चटाई। भारत ने कोलंबो में खेले गए ग्रुप चरण के मुकाबले में 36.4 ओवर में 2 विकेट खोकर आसानी से 206 रन का टारगेट चेज किया। भारत के लिए ओपनर साई सुदर्शन और तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरगेकर ने शानदार प्रदर्शन किया। सुदर्शन ने धमाकेदार शतक ठोका। उन्होंने 110 गेंदों में नाबाद 104 रन बनाए। उन्होंने 10 चौके और 3 छक्के ठोके। हंगरगेकर ने ने 8 ओवर में 42 रन देकर 5 विकेट लिए।


टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने अच्छी शुरुआत की। सुदर्शन और अभिषेक शर्मा ने पहले विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। अभिषेक को मुबासिर खान ने 12वें ओवर में आउट किया। सुदर्शन ने निकिन जोस के संग दूसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की। उन्हें 31वें ओवर में मेहरान मुमताज ने स्टंप कराया। यहां से सुदर्शन और कप्तान यश धुल ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन की अटूट साझेदारी की। सुदर्शन ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई। भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है।


इससे पहले पाकिस्तान की टीम टॉस जीतने के बाद 48 ओवर में 205 रन पर ढेर हो गई। पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक रन कासिम अकरम ने बनाए। उन्होंने 63 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके लगाये। ओपनर बल्लेबाज साहिबजादा फरहान ने 35 रन बनाए। दूसरे बल्लेबाज मुबासिर खान ने 28 और मेहरान मुमताज ने 25 रन का योगदानं किया। मुमताज नाबाद रहे, बता दें कि यह ग्रुप चरण का आखिर मैच था। भारत 50 ओवर के match में अब तक अजेय रहा है।


IND A 210/2 (36.4 ओवर)


PAK A 205/10 (48 ओवर)



- भारत ने 8 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया है। सुदर्शन 104 और धुल 21 रन बनाकर नाबाद रहे। सुदर्शन ने 37वें ओवर में एक चौका और दो छक्के लगाकर अपना शतक कंप्लीट किया। वह 36वें ओवर तक 88 के निजी स्कोर पर थे।


- भारत का दूसरा विकेट निकिन जोस के रूप में लगा। निकिन ने 64 गेंदों में 7 चौकों की Help से 53 रन बनाए। उन्हें मेहरान मुमताज ने 31वें ओवर में स्टंप आउट किया। निकिन ने सुदर्शन के साथ दूसरे विकेट के लिए 99 रन की पटनेरशिप की।


- भारत को पहला विकेट अभिषेक शर्मा के तौर पर गिरा है। उन्हें मुबासिर खान ने 12वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड किया। अभिषेक ने 28 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 20 रन बनाए। उन्होंने पहले विकेट के लिए सुदर्शन के संग 58 रन की साझेदारी की। सुदर्शन का साथ देने के लिए निकिन जोस आए हैं।


भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए आगाज आगाज किया है। सलामी बल्लेबाज साई सुदर्शन और अभिषेक शर्मा ने शुरुआती 8 ओवर में 42 रन जोड़ लिए। 

पाकिस्तान ने 48 ओवर में 205 रन जुटाए। पाकिस्तान को आखिरी तीन झटके राजवर्धन हंगरगेकर ने दिए। उन्होंने कासिम अकरम को 46वें जबाकि मोहम्मद वसीम और शाहनवाज दहानी को 48वें ओवर में आउट किया।


पाकिसतान को सातवां झटका मुबासिर खान के रूप में लगा है। उन्हें निशांत सिंधू ने 38वें ओवर में आउट किया। वह पांचवीं गेंद पर एलडीब्ल्यू हुए। मुबासिर ने 38 गेंदों में 28 रन की पारी खेली। उन्होंने चार चौके जड़े। मुबासिर ने कासिम अकरम के साथ सांतवें विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की।


सुधार ने भारत को छठी सफलता दिलाई है। उन्होंने 27 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान मोहम्मद हारिस को पवेलियन की राह दिखाई। हारिस ने 13 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 14 रन बनाए ।


पाकिस्तान की हालत खस्ता हो गई है। पाकिस्तान की आधी टीम 78 रन पर पवेलियन लौट गई। मानव सुधार ने 23वें ओवर में दो खिलाड़ी अपने जाल में फंसाए। उन्होंने ओवर की चौथी गेंद पर कामरान गुलमा को स्टंप कराया। कामरान ने 31 गेंदों में 15 रन जोड़े। उन्होंने दो चौके मारे। हसीबुल्लाह खान अंतिम गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने 55 गेंदों का सामना करने के बाद 27 रन जुटाए।


टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी पाकिस्तान टीम को भारत ने शुरुआत में दो बड़े झटके दिए। राजवर्धन हंगरगेकर ने चौथे ओवर में सईम अयूब () और ओमैर यूसुफ का शिकार किए। दोनों अपना खाता नहीं खुल सके। साहिबजादा फहरान ने 36 गेंदों में 8 चौकों के जरिए 35 रन की पारी खेली। उनकी पारी का अंत रियान पराग ने किया।


भारत A और पाकिस्तान A की आखिरी बार टक्कर 2006 में हुई थी। भारतीय टीम में तब रोहित शर्मा, गौतम गंभीर, शिखर धवन, रॉबिन उथप्पा, आरपी सिंह और पीयूष चावला जैसे खिलाड़ी थे। वहीं, पाकिस्तान ए में मिस्बाह-उल-हक, मोहम्मद हफीज, बाजिद खान और हसन रजा थे। इंडिया ए ने यह मैच आसानी से जीता। दोनों के पिछले पांच मुकाबलों की बात करें तो भारत ए ने 4 और पाकिस्तान ए ने एक मैच अपने नाम किया।

भारत ए स्क्वॉड : 

यश डुल (कप्तान), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, हर्षित राणा, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), निकिन जोस, अभिषेक शर्मा, प्रदोष रंजन पॉल, नितीश कुमार रेड्डी, निशांत सिंधू, युमानव सुथार, राजवर्धन हंगरगेकर, आकाश सिंह, वराजसिंह डोडिया।

पाकिस्तान ए स्क्वॉड:

 मोहम्मद हारिस (कप्तान), कामरान गुलाम, साहिबजादा फरहान, अमद बट, - तैयब ताहिर, मेहरान मुमताज, ओमैर यूसुफ, अरशद इकबाल, सईम अयूब, शाहनवाज दहानी, मुबासिर खान, हसीबुल्लाह खान, कासिम अकरम, मोहम्मद वसीम, सुफियान मुकीम ।


नमस्कार! आज एसीसी मेन्स इमर्जिंग एशिया कप 2023 में भारत ए और पाकिस्तान ए की टक्कर हुई ।