Twitter New Logo: मस्क ने चिड़िया को उड़ाया, एलन मस्क को एक्स से क्यों है इतना प्यार? जानें इसके पीछे का कनेक्शन

एलन मस्क ने अपने कंपनी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ब्लू बर्ड की जगह X लोगो सेट किया है। एक्स का इस्तेमाल वे इसलिए कर रहें हैं क्योंकि उनके संस्थान Space X का नाम भी इसे जोड़ता है। एक्स के साथ ट्विटर का कलर ब्लू की जगह ब्लैक हो जाएगा।

Twitter New Logo: मस्क ने चिड़िया को उड़ाया, एलन मस्क को एक्स से क्यों है इतना प्यार? जानें इसके पीछे का कनेक्शन




एलन मस्क ने ट्विटर के लोगो में बदलाव किया है। कंपनी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ब्लू बर्ड की जगह नया X लोगो लगा दिया गया है। हालांकि जब ब्लू बर्ड ट्विटर की ब्रांड बन चुकी थी। ऐसे में उसकी जगह पर X क्यों प्लेस किया जा रहा है। क्या यह एलन मस्क की कोई स्ट्रैटजी है या फिर कुछ और?

एलन मस्क ने ट्विटर के लोगो (Twitter Logo Change) को पूरी तरह बदल दिया है. अब ट्विटर पर नीली चिड़िया की जगह X दिखाई दे रहा है. मस्क ने कल ही कहा था कि वह ट्विटर का लोगो बदलकर X करने जा रहे हैं. उन्होंने ट्विटर के हेडक्वॉर्टर पर नए गो की प्रोजेक्टेड तस्वीर वाली फोटो भी ट्विटर पर शेयर की है. एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने और चलाने के लिए जिस कंपनी का निर्माण किया था उसका नाम X होल्डिंग्स है. मस्क ने रविवार को ट्विटर के ऑडियो लाइवस्ट्रीम पर घोषणा की थी कि वह ट्विटर का लोगो बदलने जा रहे हैं. उन्होंने कहा था कि इसे बहुत पहले बदल दिया जाना चाहिए था और वह इस देरी के लिए के लिए माफी मांगते हैं. इसके कुछ देर बाद उन्होंने कंपनी के नए लोगो के बारे में बताते हुए ट्विटर के कर्मचारियों को एक ईमेल भी भेजा था|



एलन मस्क को X से क्यों है इतना प्यार?


दरअसल एलन मस्क का एक्स कैरेक्टर से पुराना नाता रहा है। एलन मस्क की एक अन्य कंपनी है, उसका नाम भी स्पेस एक्स है। यह कंपनी काफी सफल रही है। शायद यही वजह है कि एलन मस्क की ओर से ट्विटर का नाम बदलकर X रखा जा रहा है। एलन मस्क ने करीब 24 साल पहले साल 1999 में x.com की स्थापना की थी। यही वजह है कि एलन मस्क को X से इतना प्यार है। ट्विटर का यूआरएल भी बदलेगा। अब twitter.com की जगह नया पता X.com होगा। साथ ही ब्लू बर्ड की जगह X का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही ट्विटर का कलर ब्लू की जगह ब्लैक हो जाएगा।


बता दें कि एलन मस्क के बैंकिंग, डिजिटल शॉपिंग, क्रेडिट, लोन के लिए X.com एक शानदार प्लेटफॉर्म बन गया था। साथ ही एलन मस्क डिजिटल पेमेंट सिस्टम का नाम PayPal की जगह X.com रखना चाहते थे. हालांकि वो ऐसा नहीं कर सके। ऐसें में एलन मस्क के X प्रेम को समझा जा सकता है।


बता दें कि ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से लगातार एलन मस्क ट्विटर में बदलाव कर रहे हैं। हालांकि इन सारी कोशिशों के बाद ट्विटर का ऐड रेवेन्यू करीब 50 फीसद कम हो गया है।



क्यों बदला लोगो

एलन मस्क ने एक ऑनलाइन बैंकिंग स्टार्टअप की शुरुआत की थी. इसका नाम X.com था. यही कंपनी बाद में एक दूसरी कंपनी के साथ मिलकर पेपाल (Paypal) बनी थी. मस्क ने पिछले साल इसी संबंध में एक ट्विटर किया था. उन्होंने कहा था कि ट्विटर उनके उस सपने को साकार करने में मदद करेगा जो उन्होंने X.com को लेकर देखा था. इसके अलावा मस्क की स्पेसक्राफ्ट इंजीनियरिंग कंपनी का नाम भी स्पेसX है. उनका X से यही लगाव ट्विटर के लोगो चेंज का भी कारण बना है.

आगे होने और भी बदलाव


एलन मस्क ने एक ट्वीट के जरिए यह संकेत भी दिया है कि आगे ट्विटर में और कई बदलाव किए जाने हैं. उन्होंने लिखा है कि धीरे-धीरे ट्विटर ब्रांड को ही अलविदा कर दिया जाएगा. उन्होंने रविवार को एक ट्वीट कर कहा, “और जल्द ही हम ट्विटर ब्रांड को विदा कर देंगे. इसके बाद धीरे-धीरे सारे पक्षियों (Birds) को भी अलविदा कह दिया जाएगा.